Current Affairs

TOP 10 CURRENT AFFAIRS OF THE DAY 10-02-2020

1)आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने राजामहेन्द्रवरम शहर में देश के पहले दिशा पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया। एक आदर्श स्टेशन हैं जिसका उद्देश्य बलात्कार, यौन उत्पीड़न और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012दिशा पुलिस स्टेशन  की महिला पीड़ितों के लिए जल्द से जल्द न्याय दिलाना है।

इस नए दिसा पुलिस स्टेशन में मोबाइल किट, चिकित्सा और वैज्ञानिक साक्ष्य एकत्र करने के लिए एक परामर्शदाता, और स्टेशन पर आने वाले पीड़ितों की मदद करने के लिए देख-भाल करने वाले कर्मी उपलब्ध होंगे। ये पुलिस स्टेशन शेष 17 पुलिस जिलों और आयुक्तालय को आंध्र प्रदेश में स्थापित किया जाएगा।

2)पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने पेंशन निधि का प्रबंधन करने वालों के लिए न्यूनतम निवल मानदंड बढ़ाने का फैसला किया है। पेंशन निधि प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मानदंड को 25 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 50 करोड़ रुपये कर दिया गया है। पेंशन फंड प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मूल्य मानदंड में की गई वृद्धि, म्युचुअल फंड के साथ-साथ पेंशन फंड लाएगी, जिसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों के अनुसार न्यूनतम नेटवर्थ 50 करोड़ रुपये के मानदंडों को पूरा करना होगा।

3)भारतीय सेना ने दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट विकसित किया है जिसे 10 मीटर की दूरी से चलाई गई AK-47 की बुलेट भी भेद नहीं सकती। बैलिस्टिक हेलमेट भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा द्वारा विकसित किया गया है। हेलमेट का निर्माण भारतीय सेना की परियोजना "अभय" के तहत किया गया है।

4)नासा (National Aeronautics and Space Administration) की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड बनाकार पृथ्वी पर लौट चुकी हैं। उन्होंने अंतरिक्ष में 328 दिन गुजारने के साथ ही उनसे पहले अमेरिकी महिला पैगी व्हिटसन द्वारा 289 दिनों तक सिंगल स्पेसफ्लाइट पर रहने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

5)सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मंदिर में आभूषणों की सूची और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए केरल के उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सी० एन० रामचंद्रन नायर को नियुक्त किया है। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व न्यायाधीश को पवित्र आभूषणों का उचित मूल्यांकन करने के लिए ज्वेलर की सहायता लेने की अनुमति भी दी है। उन्हें रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंपने की सलाह भी दी गई है।

6)मध्य प्रदेश सरकार ने गाँवों की मैपिंग करने के लिए राज्य में ड्रोन लगाने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश राज्य के राजस्व विभाग ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय सर्वेक्षण के साथ समझौता किया है। भारतीय सर्वेक्षण विभाग भारत की राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी है।

ड्रोन का उपयोग राज्य के 55 हजार गांवों की मैपिंग के लिए 1: 500 के पैमाने पर किया जाएगा। इस प्रकार की मैपिंग से आबादी वाले क्षेत्रों की स्पष्ट तस्वीर मिलने की उम्मीद हैं। राज्य में भूमि सर्वेक्षण का यह काम पहले उपग्रह चित्रों की मदद से किया जाता था।

7)भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) ने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को इसके 10 मिलियन यूजर्स के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का विस्तार करने की मंजूरी दे दी है। "WhatsApp Pay" व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर हैं, जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया है। ये सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्यापार लेनदेन करने या दूसरों को सीधे उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम बनाती है।

8)विश्व बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री पिनलोपी कॉजियानौ गोल्डबर्ग (Pinelopi Koujianou Goldberg) ने अपने इस्तीफे की घोषणा की हैं। वह 1 मार्च, 2020 को अपना पद छोड़ देंगी और उसके बाद अमेरिका (यूएस) के कनेक्टिकट में स्थित येल विश्वविद्यालय में पढ़ाएगी। विश्व बैंक के नए मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति होने तक विश्व बैंक की अनुसंधान निदेशक आरत क्रेय अंतरिम मुख्य अर्थशास्त्री होंगी। पिनलोपी ने अप्रैल 2018 के अंत में पॉल रोमर के स्थान पर विश्व बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री का पदभार संभाला।

9)जिंदल साउथ वेस्ट (JSW) स्टील ने भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. पंत JSW के इस्पात उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करेंगे जिसमें तीन साल की अवधि के लिए कोलोरॉन + कलर-कोटेड चादरें और JSW निओस्टील TMT बार शामिल हैं.

10)इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो (IISS) का 22 वां संस्करण केरल के कोच्चि में शुरू हुआ. सीफूड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEAI) के सहयोग से भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है.